Film writer kaise bane ( Movie writer kaise bane)




 

लाइफ में हर लड़के का सपना होता है कि मैं बड़ा हो कर डॉक्टर, इंजीनियर बनू। लेकिन उनमें से कुछ बच्चे जो फिल्मों में ज्यादा दिलचस्पी रखते थे और सोचते हैं कि फिल्मों की कहानी को कौन लिखता होगा । और क्या हम भी आगे "movie writer बन सकते हैं" या " Film writer कैसे बनें" का प्रोसेस क्या होता है। कोन कोन से स्टेप्स है जिसे होकर गुजरना पड़ता है। तो चलिए आगे के पोस्ट में हम इस विषय पर बात करेंगे "Film writer kaise bane "



Film writer कौन होता है 


जैसा ही हमने ऊपर बात किया। जो व्यक्ति अपनी फिल्म या फिल्म को कहानी लिखता है और उसके अनुरूप उस फिल्म पर काम किया जाता है। तो फिल्म को लिखने वाला Film writer होता है 


Film writer बनने के लिए स्टेप्स 

Film writer बनने के लिए, ये कुछ कदम हैं:


 शुरूवात करे: 

अपने लिखने के टैलेंट को एक्सप्लोर करें और शुरू करें। किसी भी छोटी कहानी की स्क्रिप्ट लिख कर अभ्यास करें। शुरुआत में आपकी फिल्मों और कहानी कहने की बुनियादी अवधारणाओं को समझना होगा। इसके लिए आप किताबें पढ़ सकते हैं और फिल्में देख सकते हैं उनका विश्लेषण कर सकते हैं।


Filmon ka study kare: 

फ़िल्मों को देखें और समझें, उनकी कहानी कहने की तकनीकों का विश्लेषण करें। विभिन्न शैलियों और शैलियों का अध्ययन करें।


Writing Skills: 

आपको अच्छे Writing Skills की आवश्यकता होगी। इसके लिए नियमित अभ्यास करें और फीडबैक लें। Short story और स्क्रिप्ट लिखकर अपने Skills में सुधार करें।.


Padhai kare: 

फ़िल्मों के बारे में लिखें और storytelling के सिद्धांतों को समझें। इसके लिए किताबें, online courses , या workshops आवश्यक हैं। अगर आपको formal education लेनी है तो फिल्म या screenplay writing में डिग्री या डिप्लोमा कर सकते हैं। इसके लिए आप film कालेज मे एडमिशन लेना होगा। और जिसके लिए आपको entrance exam या direct admission भी ले सकते है। यह college पर depend करता है । इसके साथ आपको technical knowledge aur industry के trends के बारे में अच्छी समझ होगी।


Apna portfolio banaye:

अपने लिखे हुए scripts को एक portfolio में organize करें। एक professional website या ऑनलाइन पोर्टफ़ोलियो बनायें जिसमें आप अपनी दस्तवेज और अपनी creative skill का प्रदर्शन कर सकें।


Feedback: 

अपने लिखे हुए script को दूसरे से पढ़वाए और उनका फीडबैक ले। इसे आपको अपने लिखने में सुधार का मौका मिलेगा


Internships ya assistant positions dhunde: 

Film industry में प्रवेश के लिए, इंटर्नशिप या सहायक पद ढूंढे। इससे आपको प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस मिलेगा और इंडस्ट्री के अंदर की जानकारी भी मिलेगी। इससे आपको इंडस्ट्री के अंदर काम करने का अनुभव मिलेगा और आप अपनी स्किल्स को बेहतर बना पाएंगे।


Consistency maintain kare: 


नियमित रूप से लिखे , अपने skills में सुधार करें और फीडबैक को गंभीरता से लें।


Networking: 

इंडस्ट्री में आपके कनेक्शन का भी बहुत अहम रोल होता है। फिल्म महोत्सवों, कार्यशालाओं और सेमिनारों में भाग लें, जहां आप professionals से मिल सकते हैं और अपने काम को showcase कर सकते हैं।


Persistence: ( अटल रहे ) 

फिल्म निर्माण एक चुनौतीपूर्ण क्षेत्र है, इसमें सफलता पाने के लिए धैर्य और दृढ़ता की जरूरत होती है। कभी भी उम्मीद नहीं छोड़ना और अपने सपने को पूरा करने के लिए मेहनत करना चाहिए। 


इन सभी के अलावा अगर आसान भाषा मे कहे तो Film writer बनने के लिए, आपकी कहानी लिखने में माहिर होना महत्वपूर्ण है। शुरुआत में, आपको स्क्रिप्ट पढ़कर फिल्म का स्ट्रक्चर समझ में आएगा। फिर, अपने विचारों को लिखें और विकसित करें, अभ्यास करें। फ़िल्म लेखन workshops भी सहायक हो सकते हैं। इंडस्ट्री में नेटवर्किंग और अपनी स्क्रिप्ट्स को showcases करने के लिए फिल्म फेस्टिवल्स का आयोजन करें।


आज के इस पोस्ट मे हमने "Film writer kaise bane" बारे मे बात किया उम्मीद करता हूँ। आपके सारे doubt clear हो गए होंगे। यदि अभी भी कुछ प्रश्न पूछना तो comment कर सकते है। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ