आईटीआई (I T I )कोर्स क्या है और कैसे करे। इसे करने से क्या फायदे है ।(what is ITI course and what do it)

              आज के इस दौर में शिक्षा का प्रसार तेजी से हो रहा है । ज्यादातर बच्चे जो 10वीं व 12वी पास कर लेते है तो वे तरह की कोर्स करते है । उनमें से एक चर्चित कोर्स आईटीआई (ITI) हैये कोर्स आज बहुत चर्चित है तो आज कोर्स ITI के बारे में बताऊंगा कि कैसे आप आईटीआई कर सकते हैं। इसको करने के लिए क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए। कितने वर्ष का कोर्स होता है । और कितनी फीस लगती है इसमें कौन-कौन सी कोर्सेज होती हैं । कौन सा ट्रेड बढ़िया होता है सारा जानकारी आपको मिलेगा इस इस पोस्ट में


  आईटीआई क्या है (what is ITI ): 

ITI का पूरा नाम industrial training institute होता है।  डीजीईटी (निदेशालय सामान्य रोजगार और प्रशिक्षण), कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, और केंद्र सरकार विभिन्न व्यापारों में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिये बनाया गया है । यह एक इंडस्ट्रियल कोर्स है । इस कोर्स में बच्चों को इंडस्ट्रियल लेवल पर काम करने की ट्रेनिंग दी जाती है । ताकि में देश के विकास में योगदान दे । और वे बेरोजगार न रहे ।


  आईटीआई करने के लिए योग्यता

आईटीआई करने के लिए निम्न योग्यताएं होनी चाहिए- 

1.  10 वीं पास होनी चाहिए।
2. आपकी उम्र 14 वर्ष से कम नहीं होना चाहिए। ये तो हमारी शैक्षिक योग्यता थी । इसके साथ साथ हमारी मानसिक योग्यता भी बेहतर होना चाहिए इस कोर्स करने के लिए।

आईटीआई कॉलेज में एडमिशन लेने की चरण:

आईटीआई कॉलेज पाने का सबसे पहला कदम हमें एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है जिससे हमारा admisson सरकारी कॉलेज में होता है । आईटीआई के एंट्रेंस एग्जाम का फॉर्म प्रत्येक वर्ष अप्रैल या मई में आता है । जिसको भरने के बाद आपको एग्जाम देना पड़ता है । और एग्जाम में maths, chemistry , physics के प्रश्न आते है । जो हमें 10वी में पढ़ाया गया होता है एग्जाम देने के बाद कॉउंसलिंग का डेट आता है जिसमे आपको कॉलेज चुनना होता है । आप कितना भी कॉलेज चुन सकते है । एग्जाम में आये हुए अंको के आधार पर कॉउंसलिंग करवाना पड़ता है जिससे कॉलेज मिलता है । जब हमें कॉलेज मिल जाता है तो हमें उस कॉलेज पर जाना पड़ता है और एडमिशन लेना होता है । जिसके लिए कई डॉक्यूमेंट लगते है । और यदि आप entrance एग्जाम नहीं देना चाहे तो भी आपका एडमिशन हो जायेगा लेकिन आपको प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना होगा।


 फीस कितना लगता है ?

अब बात करते है कि इस कोर्स को करने के लिए कितना पैसे की जरुरत लगती है । तो यदि आप सरकारी कॉलेज से करते है तो आपका लगभग 5,000 होता है और यदि आप प्राइवेट कॉलेज से करते है तो आपको 10 से 30 हजार लगता हैं। 

यह कितने वर्ष का कोर्स होता हैं:

अब बात करते है कि इस कोर्स की अवधि 6 माह से 2 वर्ष का होता है । ये कोर्स पर निर्भर करता है । कुछ आईटीआई कोर्स 2 वर्ष तो कुछ 6 माह कुछ 1 वर्ष।

आईटीआई के कुछ विशेष कोर्स: 

आईटीआई में अनेक कोर्स है जिसमे कुछ विशेष कोर्स है । जिसकी डिमांड ज्यादा है । जो निम्न है । 

1. Fitter 
2.Electrician 
3.Plumber trade 
4.surveyor 
5.architecture assistant 6.fabrication(fitting and welding ) 

 ये थे कुछ विशेष ट्रेड है। जिससे  आपआईटीआई (ITI) कर सकते है । 

 
ईटीआई(ITI) करने के फायदे: 

आईटीआई  कोर्स करने के बाद फायदे इस प्रकार है।



 1. आईटीआई करने से हम किसी भी कंपनी में 5 से 10000 शुरुआत में नौकरी कर सकते हैं जिससे हम बेरोजगार नहीं बैठे रहेंगे।

 2. दूसरा सबसे जरूरी फायदा है कि आप आईटीआई करने के बाद पॉलिटेक्निक में Second year में प्रवेश पा सकते हैं     

      अक्सर बच्चों का कन्फ्यूजन बना रहता है कि क्या आईटीआई एक डिग्री कोर्स है या नहीं तो मैं आपको बता दूं कि आईटीआई एक प्रकार का कोर्स है जो स्नातक डिग्री नहीं है इसको हम 12वीं की डिग्री मान सकते हैं। मगर वास्तव मे होता नहीं हैं।

 तो विद्यार्थियों आज के पोस्ट में बस इतना ही । यदि आप चाहते है तो मैंने हर ट्रेड के बारे में पूरी जानकारी दे। तो हमें कमेंट में जरूर बताये। इसके साथ ये भी बताये कि आपको यह पोस्ट पढ़कर कैसा लगा हम आपके कमेंट का इंतजार करेंगे यदि आपको कोई सवाल पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं । हम आपके कमेंट का जरूर जवाब देंगे। 

धन्यवाद 

जय हिंद जय भारत

एक टिप्पणी भेजें

7 टिप्पणियाँ

  1. https://www.indianstudenthelp.in/
    https://www.indianstudenthelp.in/https://www.indianstudenthelp.in/https://www.indianstudenthelp.in/https://www.indianstudenthelp.in/https://www.indianstudenthelp.in/https://www.indianstudenthelp.in/https://www.indianstudenthelp.in/https://www.indianstudenthelp.in/https://www.indianstudenthelp.in/https://www.indianstudenthelp.in/https://www.indianstudenthelp.in/https://www.indianstudenthelp.in/

    जवाब देंहटाएं
  2. https://www.indianstudenthelp.in/
    B.Tech Course क्या है? इसे कैसे करें, पूरी जानकारी हिंदी में

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं