रेलवे में स्टेशन मास्टर कैसे बने(how to become a railway station master)

       
   
           आप में से अधिकतर लोगों ने कभी ना कभी ट्रेन का सफर किया ही होगा शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो ट्रेन का सफर नहीं किया होगा यदि आपने ट्रेन का सफर किया है तो आपने रेलवे स्टेशन के एक अधिकारी स्टेशन मास्टर का नाम तो सुना ही होगा यदि आपने सुना है तो आपके मन में यह विचार आया होगा कि हम स्टेशन मास्टर कैसे बन सकते हैं यदि यह विचार आपके मन में आया हो तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप स्टेशन मास्टर कैसे बने । स्टेशन मास्टर का काम क्या होता है और क्या योग्यताएं होनी चाहिए , इनकी सैलरी कितनी होती है और स्टेशन मास्टर बनने की चरण क्या होती है। 



   रेलवे स्टेशन मास्टर क्या होता है और उसके कार्य।       

     रेलवे स्टेशन मास्टर रेलवे स्टेशन का प्रमुख अधिकारी होता है उस का मुख्य काम रेलवे स्टेशन पर होने वाली सभी गतिविधियों पर ध्यान रखना होता है सभी प्रकार के व्यवस्थाओं पर स्टेशन मास्टर की नजर होती है। रेलवे स्टेशन के सभी अधिकारी स्टेशन मास्टर की देखरेख में काम करते हैं ऐसे कहे तो स्टेशन मास्टर रेलवे स्टेशन का मालिक होता है ।


      

1. रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए योग्यताएं


i) रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपको किसी भी यूनिवर्सिटी से और किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

ii) रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18-32 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

2. रेलवे स्टेशन मास्टर बनने की चरण

रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा कंप्यूटर कृत ऑनलाइन पेपर का आयोजन होता है । लिखित परीक्षा के दो चरण होते हैं पहला चरण में प्रीलिम्स(प्रारंभिक परीक्षा) तथा दूसरे चरण में मेंस(अंतिम) का पेपर देना पड़ता है इन दोनों पेपर क्वालीफाई करने के बाद आपको स्टेशन मास्टर बनने के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है उसके बाद स्टेशन मास्टर के क्या कार्य होते हैं आदि की ट्रेनिंग दी जाती है तत्पश्चात आपको किसी राज्य के रेलवे स्टेशन पर स्टेशन मास्टर की पद पर नियुक्त किया जाता है ।
          पेपर के स्वरुप: अब बात करते हैं कि प्रीलिम्स परीक्षाओं में कौन-कौन से विषय होते हैं।उसके लिए आपको चार पेपर देना पड़ता है । जो इस प्रकार है- अरिथमेटिक एबिलिटी, जनरल नॉलेज, जनरल इंटेलीजेंस एवं जनरल इंग्लिश (वैकल्पिक). परीक्षा आब्जेक्टिव टाइप होती है और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है और इसके लिए अधिकतम समय सीमा 90 मिनट निर्धारित होती है. जो उम्मीदवार प्रीलिम्स परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें ही मुख्य (अंतिम) परीक्षा में बैठने दिया जाता है।
        दोनों परीक्षाएं पास करने के बाद आपको ट्रेनिंग दी जाती है।। 


            सैलरी और भत्ता:  
 
रेलवे स्टेशन मास्टर की सैलरी क्या होती है वहां महीने में कितना कमाता है। उनकी सैलरी का निर्धारण ग्रेड के आधार पर होता है इनकी सैलरी 5200-20200 रुपये के बीच होती है। ग्रेड पे 2800 रुपये होता है और कुल सैलरी 38000 रुपये होती है। सैलरी के साथ साथ इनको रहने के लिए मकान भी मिलती है महंगाई भत्ता ,मेडिकल छूट आदि फैसिलिटी दी जाती है।

रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए तैयारी कैसे करे : 

आज के इस दौर में किसी भी परीक्षाओं की तैयारी के लिए तमाम तरह की कोचिंग या खुल गई है अब देखना आपको यह है कि कौन सी कोचिंग हमें लेनी चाहिए पहले आपको उन खुशियों में जाकर पढ़ना चाहिए अगर आपको में रुचि हो तो आप कोचिंग कोचिंग में पढ़ाई करनी चाहिए आपको के साथ आपको घर पर टाइम टेबल बनाकर तैयारी करनी चाहिए और लेनी चाहिए उसमें से एक पोस्ट अवश्य होगा।

     और जाते-जाते मैं आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर इस आर्टिकल के बारे में आपका कोई सुझाव हो तो आपका मन हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं और इसके बारे में किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और मिलते हैं आपको अगले आर्टिकल में तब तक के लिए धन्यवाद।

बन्दे मातरम



एक टिप्पणी भेजें

7 टिप्पणियाँ

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं