IIT क्या है । IIT कॉलेज में एडमिशन कैसे ले

          अगर आप 12वीं कक्षा में या उससे नीचे की कक्षा में पढ़ते है । आप अपने किसी न किसी के द्वारा IIT का नाम जरूर सुना होगा । तब आपके मन में यह सवाल आया होगा कि IIT क्या है । IIT college  में  admission कैसे ले । क्या योग्यता होनी चाहिए। IIT college में कौन कौन से कोर्स होती है । कितनी फीस लगती है IIT college में admission लेना आसान है ।  IIT college  में से पढाई करने के बाद कितनी सैलरी की जॉब मिलेगीसारी जानकारी आपको मिलेगी इस पोस्ट में ।

   IIT(indian institute of technology) क्या है:

  IIT का पूरा नाम indian institute of technology होता है । IIT एक प्रकार की संस्था है। यह भारत के सर्योत्तम संस्था है । ये भारत में कुल 23 है ।  यहाँ से आप b tech ,M.tech ,B.Sc,  M.Sc आदि डिग्री ले सकते है । IIT-से उच्च कोटि के इंजीनियर बन के निकलते है । जिनकी मांग केवल भारत में ही नहीं पूरे विश्व में है । इनका बहुत सम्मान होता है ।

    IIT college  में एडमिशन के लिए आवश्यक योग्ताएं:


 IIT कॉलेज में एडमिशन के लिए निम्न योग्ताएं आवश्यक है --

1.
12वीं पास 75% होना आवश्यक है और st/sc के लिए 65% होना जरूर होता है।

2.12वीं में maths , physics , chemistry  sub होना जरूरी होता है।

3. आपकी उम्र 25 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।


       IIT college में एडमिशन लेने की चरण :   
 
IIT कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए दो चरण होते है ।
1.  IIT- mains exam
2. IIT- Advance exam


              1. IIT-mains exam

 : IIT mains exam IIT कॉलेज में एडमिशन लेने का पहला चरण होता है । इसमें दो पेपर होते है । लेकिन एक ही देना होता है । यह पेपर अब ऑनलाइन हो रहा है ।

(1) जिनको BE/B tech से इंजीनियरिंग करना होता है तो वे इस पेपर को देते है  ।  इसमें 90 प्रश्न आते है जो की बहुविकल्पीय प्रश्न होते है । 90 प्रश्न maths , physics, chemistry तीनो को मिला कर आता है ।  प्रत्येक प्रश्न 4 अंको का होता है अर्थात कुल 360 अंकों का पेपर होता है IIT mains exam का । इसमें एक गलत उत्तर पर एक अंक काट लिया जाता है ।

(2)B architecture/ B planning से डिग्री लेने  वाले देते हैै। 

     इसमें 90 प्रश्न आते है जो की बहुविकल्पीय प्रश्न होते है । 90 प्रश्न maths , aptitude test, drawing test, तीनो को मिला कर आता है ।  प्रत्येक प्रश्न 4 अंको का होता है अर्थात कुल 360 अंकों का पेपर होता है IIT mains exam का । इसमें एक गलत उत्तर पर एक अंक काट लिया जाता है ।
   
     पेपर देने का बाद जब रिजल्ट आता है तो cutoff आता है जो हर साल का अलग अलग होता है । जैसे - 2018 में general  के लिए cutoff 74 तथा obc के लिए 45 एवं sc/st के लिए 29 व 24 था । यदि आप इस अंक से ऊपर पाते है । तो आप अगले चरण के लिए योग्य हो जाते है । यानि आप IIT- advance एग्जाम देने के लिए सेलेक्ट  हो जाते है ।

     IIT mains का एग्जाम क्लियर करने के बाद आपको Nit( नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी) कॉलेज मिल जाएगा। और यदि आप IIT college में प्रवेश लेना चाहते है तो IIT-advance निकालना पड़ेगा।


➡➡↗Attempt: IIT-mains पेपर को तीन बार दे सकते है । एक 12 पास करने वाले वर्ष में । 2 बार इसके बाद दे सकते है


IIT mains syllabus : अभी तक हमने IIT mains पेपर के बारे में बात किया । अब हम बात करेंगे सिलेबस के बारे में । physics , chemistry,
Mathematics प्रश्न आते है ।

Physics syllabus :



Chemistry syllabus:



Mathematics syllabus.:  

                 

              IIT-advance exam     
                  
         IIT- mains exam का पेपर क्वालीफाई करने के बाद आपको IIT-advance exam का पेपर देना होता है । जो कुल दो पेपर देने होते है । जिसमे तीन विषय से प्रश्न आते है ।

First pepar : इसमें तीन पार्ट होते है।

1. Physics
2. chemistry
3. mathematics

      प्रत्येक  पार्ट  60 अंक का होता है ।प्रत्येक पार्ट में तीन  सेक्शन होते है ।

a) पहला सेक्शन 24 अंक का होता है ।6 प्रश्न होते है । जिसमे 4 ऑप्शन  होते है । जिसमे एक या दो या तीन या चारो प्रश्न सही हो सकते है। आपको सही ऑप्शन चुनना होता है । जो ऑप्शन सही हो यदि आप सब सही चुनते है । तो +4 अंक मिलते है ।
 
जैसे: एक प्रश्न है जिसमे 4 ऑप्शन(a,b,c,d) है । जिसमे a,b, c ,d सही है ।अर्थात चारो सही हो ।और आप यही चार ऑप्शन चुनते है तो 4 अंक। यदि इसमें 4 सही में से 3चुनते है तो 3 अंक । 2 चुनते है तो 2 अंक । गलत ऑप्शन चुनने पर -2 अंक का नेगेटिव मार्किंग होता है ।

b)दूसरा सेशन भी 24 अंक का होता है लेकिन इसमें 8 प्रश्न होते है । जो numerical question होते है । इसमें प्रश्न में खाली जगह पर प्रश्न हल करके मान डेसीमल तक भरना होता है । सही भरने पर 3 अंक मिलते है । और गलत करने  पर  0 अंक मिलते है ।

जैसे: प्रश्न- एक गेंद को भूमि पर क्षैतिज तल से 45 अंश के कोण पर फेक जाता है.   गेंद 120 मीटर उचाई पर पहुच कर वापस भूमि पर  आ जाता है । भूमि पर पहली बार टकराने पर उसकी गतिज ऊर्जा आधी हो जाती है । टकराने के तुरंत बाद गेंद का वेग क्षैतिज तल से 30 अंश का कोण बनाता है । टकराने के बाद गेंद ---------- मीटर उचाई तक जाती है ।
       ऐसे प्रश्न आते है । इसको हल करके सही मन भरना होता है ।

c)इस  सेक्शन में 4 प्रश्न आते है और ये 12 अंक का होता है ।  इसमें दो पैराग्राफ होते है । एक पैराग्राफ से 2 प्रश्न होते है । प्रत्येक प्रश्न में 4 ऑप्शन होते है । जिसमे केवल एक ऑप्शन सही  होता है सही  ऑप्शन चुनने   पर 3 अंक मिलते है ।

    दूसरा और तीसरा सेक्शन भी पहले सेक्शन की तरह  होता है ।

Jeeadvance first paper and second paper in last 10 years  In pdf

    दूसरा पेपर : IIT jee advance का दूसरा पेपर भी पहले पेपर की ही तरह होता है ये भी तीन पार्ट्स में होता है । इसमें भी physics,chemistry, mathematics प्रश्न आते है । प्रत्येक पार्ट 60 अंको का होता है । प्रत्येक पार्ट में पहले पेपर की तरह 3 सेक्शन होता है

          Jee advance syllabus

➡➡➡➡IIT jee-advances syllabus in pdf



 IIT- mains aur advance की तैयारी कहा करे:

इन परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपके पास दो विकल्प है ।

1.ऑनलाइन क्लासेज : आज के समय में लगभग हर घर में डाटा मौजूद है। जिसके उपयोग से आप ऑनलाइन कोचिंग कर सकते है । कई फ्री में है जैसे कुछ ऑनलाइन क्लासेज के बारे में बताना चाहता हूं ।

a)ETOOS: online IIT mains and advance की तैयारी के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है । इस वेबसाइट पर आपको कोटा के प्रोफ़ेसर के लेक्चर की वीडियो मिलती है जो कि बहुत अच्छा की आप घर बैठे कोटा जैसा आनंद ले ।

b). Unacademy : unacademy एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है । यहाँ से आप फ्री में IIT-mains & advance की तैयारी कर सकते है।  यहाँ पर कई टीचर की वीडियो मिलती है । आपको जो अच्छा लगे आप उनसे पढ़ सकते है ।

c) akash live: यह भी एक अच्छा प्लेटफॉर्म है । यहाँ से भी आप IIT mains&advance की तैयारी कर सकते है ।

d) askiitians:

2.ऑफलाइन क्लासेस : इसके लिए आपके लिए सबसे बढ़िया जगह कोटा है जो राजस्थान में है । IIT-main&advance की तैयारी के लिए बहुत प्रशिद्ध है । प्रत्येक वर्ष लाखो बच्चे जाते है । यदि आप भी कोटा जाना चाहते है । तो मैं वहाँ के कुछ कोचिंग का नाम बताना चाहता हु । जो बेस्ट है कोटा में।
a) allen
b) resonance
c)banshal/ vibrant classes
d)FIITJEE
e)vidya mandir
   
    इसके अलावा यदि आपके पास उतना पैसा नहीं है । आप कोटा नहीं जा सकते या आप ऑनलाइन पढ़ना पसंद नहीं करते है । तो आप अपने नजदीक किसी सिटी में जाकर वह के अच्छे कोचिंग को ज्वाइन कर सकते है

Jee-mains और jee advance का आवेदन करे

: jee mains और advance के एग्जाम के लिए आप sarkariresult.com जाकर उसके बाद एडमिशन वाले कॉलम में आपको IIT jee mains का ऑप्शन दिखेगा। उसके बाद उस पर क्लिक करके फॉर्म को भर सकते है ।

  इस पोस्ट में बस इतना ही यदि इस पोस्ट के विषय में आपका कोई सवाल हो तो आप कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताये
धन्यवाद वंदे मातरम


एक टिप्पणी भेजें

9 टिप्पणियाँ

  1. Sir advance ke first paper or second paper Kay kuchh Dino gap hora hai

    जवाब देंहटाएं
  2. उत्तर
    1. यदि आप दसवीं में है तो आपको कुछ ज्यादा समझ में नहीं आएगा इसके लिए आप 12वीं पास होना जरूरी है।

      हटाएं
  3. उत्तर
    1. यदि आपका आईआईटी कॉलेज में सिलेक्शन हो जाता है तो फिर बहुत कम लगता है इतना समझ लीजिए कि आप की लाइफ बन गई।

      हटाएं

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं