NDA क्या है। NDA कैसे ज्वाइन करें ?

             
               हेलों दोस्तों कैसे हो आप सब उम्मीद करता हूँ । आप लोग अच्छे होंगे । दोस्तों आप में से कोई ऐसा नहीं होगा जिसने आर्मी(army) , नेवी(navy)और एयरफोर्स(airforce) के जवान को नहीं देखा होगा । अगर अपने देखा होगा तो आपके मन में यह प्रश्न आया होगा कि मैं भी आर्मी(army), नेवी(navy), एयरफोर्स(airforce) में कैसे भर्ती हो जाऊ। यदि ऐसा है तो यह पोस्ट आपके लिए है । आज मैं आपको बताऊंगा की NDA क्या होता है । और ये कैसे काम करता है । इसमें कितने पेपर होते है । इसका सिलेबस(syllabus) क्या है। इस पेपर को देने के लिये क्या योग्यताये होने चाहिए। और पेपर पास करने के बाद SSB interview  में क्या होता है एक NDA officer को क्या सुविधाएं मिलती है ।और यदि वे शहीद हो जाते है तो कितना मिलता है ।  सारी जानकारी मिलेगी इस पोस्ट में।

 NDA(National defence academy) क्या है :   
 
       

       NDA का पूरा नाम national defence academy होता है । यह एक प्रकार की एग्जाम है । जिसके माध्यम से भारत के तीनों सेना जलसेना(navy) , थल (army)और  वायु सेना(airforce) में सेनाओं की भर्ती के लिए एग्जाम होता है । और इसको UPSC द्वारा संचालित किया जाता है । NDA प्रत्येक वर्ष में 2 बार एग्जाम करती है।  जो अप्रैल और सितबर के महीने में होती है ।जिसमे लाखों बच्चे आवेदन देते है ।

    NDA एग्जाम देने के लिए शैक्षिक योग्यताएँ:

1.  12th पास होनी चाहिए या आप 12th में हो।
2. 12वीं में विषय मैथ्स(mathematics) होनी चाहिए।
3.  आवेदक की उम्र 16 ½ से 19 ½ के बीच में होना चाहिए।
4.  Unmarried होना चाहिए ।
5.  .इसका आवेदन केवल पुरुष कर सकते है ।

    NDA के लिए फिजिकल(physical) योग्यताए :

     

1. आवेदक की height कम से कम 157 cm होनी चाहिए।
2. आँखों का विजन 6/6  , 6/9 का होना चाहिए
3. Chest expand 5 cm होना चाहिए। expanded चेस्ट 81 cm का होना चाहिए।
4.pushups and sit-ups कम से कम 20 करने होते है
5.chin ups कम से कम 8 करने होते है ।
6.दौड़ 2.4 km  15 min में होते है।


NDA का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न :

         NDA के सिलेबस में 3 विषय से प्रश्न आते है ।
1. Mathematics
2. English
3. General knowledge
    तीन से प्रश्न आते है । लेकिन पेपर 2 ही देना होता है । दोनों पेपर objective types के होते है। दोनों पेपर 2 भाषायों में होती है । हिंदी व अंग्रेजी।


1. Mathematics
2. General ability test

  
   पहला पेपर  : 

 Mathematics का पेपर 300 अंको का होता है । जिसमे 120 प्रश्न आते है । एक प्रश्न पर सही उत्तर लिखने पर 2.5 अंक मिलता है । और गलत जवाब पर 0.85 अंक काट लिया जाता है । ये पेपर 2.5 घंटे  का होता है ।

 दूसरा पेपर : 
 

 इस पेपर में दो विषय से प्रश्न आते है।  पहला english और दूसरा जनरल नॉलेज से आते है ।  इस लिए इस पेपर में दो खंड होते है। पहला english का दूसरा जनरल नॉलेज का होता है । पहला खंड में 50 प्रश्न होते है । जो 200 अंको का होता है । और दूसरा खण्ड में 100 प्रश्न आते है । जो 400 अंको का होता है । एक  सही उत्तर पर 4 अंक मिलते है । और गलत उत्तर पर 1.33 अंक काट लिया जाता है। यह भी पेपर 2.5 घंटे का होता है ।

    NDA का cutoff कितना जाता है :.                              
 NDA का cutoff हर साल अलग अलग जाता है । पिछले साल 2018 में cutoff पूर्णाक 900 में 338 था। जिसमे प्रत्येक विषय में कम से कम 25 % अंक लाने होते है ।
      और SSB वाला इंटरव्यू जो 900 अंक का होता है । उसमे 705 लाने होते है ।

                      SSB interview          
   

        SSB का पूरा नाम service selection board होता है । इसमें physical और medical टेस्ट होता है । जैसे फिजिकल में हाइट , वेट ,आँखों का विजन की जाँच होती है । और दौड़ होता है । जिसमे 2.4 km को 15 min में पूरे करने होते है ।


         NDA में join होंने के बाद salary


   इतना सब कुछ जानने के बाद हमारे मन में यह सवाल आता है । कि NDA officer की सैलरी कितनी होती है । जब आप select हो जाते है तो शुरूआती सैलरी 56,100 रुपये होती है । बाद में प्रमोशन के बाद  सैलरी बढ़ जाती है । शुरुआत में आप  लेवल 10 के officer होंगे। उनके बाद प्रमोशन के बाद आप level 11, level 12  इसी तरह आगे के लेवल पर सेलेक्ट हो जाते है ।


           NDA के पदो के बारे मे 

 NDA में तीन सर्विस होती है । तीनो में अलग अलग पद है। आईये इनके बारे में  हम विस्तार से जानते है ।

      Army के विभिन्न पद : इसमें सबसे पहला पद है।
 Lieutenant:  इस पद पर दो वर्ष रहने के बाद अगले captain पद के योग्य हो जाते है । और 6 वर्ष बाद major बन जाते है । इस पद पर 13 वर्ष के बाद आप  lieutenant colonel के पद के योग्य हो जाते है । इस पद पर 26 वर्ष के बाद colonel बन जाते है ।  इसमें सबसे अंतिम पद general का होता है । जिसकी सैलरी 2,50,000 होती है ।

       Airforce के विभिन्न पद :  इसमें पहला पद flying officer का होता है । इसमें 2 वर्ष के बाद आप flying lieutenant बन जाते है । इसमें 6 वर्ष के बाद squadron leader । 13 वर्ष के बाद आप विंग कमांडर बन जाते है । और 26 वर्ष के बाद आप group captain बन जाते है । इसके बाद के पद air commander, air vice marshal, air marshal और air chief marshal है । जिनका सिलेक्शन प्रमोशन पर नहीं होता है ।

      Navy  के विभिन्न पद :: इसमें पहला पद sub lieutenant का होता है । 2 वर्ष के बाद lieutenant , 6 वर्ष के बाद Lt commander , 13 वर्ष के बाद commander  और 26 वर्ष के बाद आप captain बन जाते है । इसके बाद के पद commodore , real admiral, vice admiral और अंतिम पद admiral का होता है । admiral की सैलरी 2,50,000 के ऊपर होती है।


      NDA officer को मिलने वाली लाभ:

         NDA अफसर बनने के बाद निम्न हैै-

1. सरकार NDA अफसर के दो बच्चों को जिसमे प्रत्येक को  2,250 रूपए/ महीने  एजुकेशन के लिए देती है । जो पुरे भारत में कही भी पढ़ा सकता है । छूट मिलती है ।

2. पुरे इंडिया में ट्रेन , बस  में सफर करने पर छूट मिलती है ।

3. यदि आप पद पर रहते हुए घायल हो जाते है । या कोई अंग कट जाता है । जिससे आप युद्ध करने के योग्य नहीं रहते है । तो आपको 25,100 रूपए /महीने मिलेंगे। और 6, 700 रुपये /महीना CCA देती है

4. यदि पद पर रहते हुए आप शहिद हो जाते है । तो सरकार 12.5 लाख रुपये घर वालो को मिलते है । इसके साथ हर 9,000 रुपये /महीने मिलते है ।


          NDA के लिए आवेदन कैसे करे :
                   
  NDA में अप्लाई करने के लिए दो तरीके है । पहला आप upsc के official वेबसाइट पर जाकर कर सकते है जहाँ NDA का फॉर्म भरने होते है ।
      दूसरा तरीका आप sarkariresult.com  पर जाकर apply कर सकते है ।


     इस पोस्ट में बस इतना ही उम्मीद करता हूँ कि आपको यह पोस्ट पसंद आयी  होगी । यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है ।

     धन्यवाद

       जय हिंद जय भारत

एक टिप्पणी भेजें

5 टिप्पणियाँ

  1. sir agar knock nee problem ho to
    sir mere knock nee problem hai kya nda se bahar nikaal diya jayega

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Agar knock knee problem hai to isee theek kre exercise krke aur sleeping time pe dono knees ke beech Mai pillow rakhkr theek kr skte hai. NDA m knock knee walo Ko bahar Nikal diya Jata hai.
      I hope this will help you

      हटाएं

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं